ट्विटर मैनिया

“ सर आप भी ट्विटर ज्वाइन कर ही डालो अब “। सेक्रेटरी ने अपने बॉस से अनुरोध किया।
उसके बॉस को देश के टॉप के दस बारह बड़े फिल्मी सितारों में से एक माना जा सकता है।
“ अरे सब टाइम पास… टाइम बेकार करने का मामला है “।
“नहीं सर ऐसा नहीं है। फेसबुक की लहर के बाद ट्विटर ने एक आंधी तूफान की तरह आकर सबको अपनी गिरफ्त में ले लिया है । …सोशल नेट्वर्किंग का यह प्लैटफार्म फ्री की पब्लिसिटी ला देता है । लाखों फैन्स तक आप अपनी बात तुरन्त पहुँचा सकते हैं । इसके लिये मीडिया की बाट जोहने की जरुरत भी नहीं है ।
हींग लगे न फिटकरी और रंग चोखा आये की कहावत वाला  मामला समझ लीजिये“।
“पर यार मुझे तो कम्प्यूटर से बोरियत होती है “। सितारे ने कहा।
“सर कौन सा आपको कम्प्यूटर पर प्रोग्रामिंग करनी है। बड़ी बड़ी उम्र वाले लोग ट्विटर यूज कर रहे हैं। एक बार आप शुरु कर देंगे तो सब आसान लगने लगेगा। मेरी बात आप मानो, इससे अच्छा साधन और मौका नहीं मिलेगा फैन्स बनाये रखने का “।
“ पर बात क्या करेंगे रोज के रोज फैन्स से? ये बाकी लोग क्या बातें करते हैं अपने फैन्स से “?
“सर जी आप मानोगे नहीं आजकल तो हमारी इण्डस्ट्री वाले लोग अपने सम्बंधी और मित्रों के साथ भी ट्विटर पर ही सम्पर्क करते हैं। भले ही दिन में सौ बार उनसे फोन पर बात कर लेते हों परन्तु ट्विटर पर भी एक दो लाइन जरुर लिख डालते हैं। आम फैन्स लोग इन्ही बातों को पसंद करते हैं उन्हे लगता है कि सितारों की बेहद निजी बातचीत को वे सीधा पढ़ रहे हैं बिना किसी परदे के। सर जी प्रेमी प्रेमिका तक ट्विटर पर एक दूसरे से सम्पर्क करते दिखायी देते हैं “।
सितारे को अपनी ओर गौर से देखता पाकर सेक्रेटरी ने बात आगे बढ़ायी,” ट्विटर का इस्तेमाल अपनी मार्केटिंग करने में बहुत अच्छे ढ़ंग से हो सकता है और लोग ऐसा कर भी रहे हैं। ऐसे ऐसे सितारे, जिन्होने अपने बारे में ऐसा प्रसिद्ध कर रखा है या करवा रखा है कि वे हद दर्जे के प्राइवेट व्यक्ति हैं या उनकी प्रवृति या प्रकृति एक बहुत ही अंतर्मुखी किस्म के व्यक्ति की है और वे भीड़ से मिलने में या लोगों से खुलने में बहुत शर्म महसूस करते हैं, अपनी फिल्म रिलीज होने के मौके पर एकाएक फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लैट्फार्म्स पर सक्रिय हो जाते हैं “।
“ कौन कौन पहुँच गये हैं वहाँ “
“ लगभग सभी वहाँ पहुँच गये हैं बल्कि मैं तो कहुँगा कि आप ही रह गये हो “
सितारे को सोचने वाली मुद्रा में पाकर सेक्रेटरी ने आगे कहा,” सर, बाजार में छवि प्रशंसकों की संख्या पर निर्भर तो करती ही है। और आपस में प्रतियोगिता एक सत्य है जिसे नकारना बड़ा मुश्किल है। आजकल मीडिया द्वारा जबर्दस्ती खड़े किये गये भ्रम के कारण ऐसा माहौल बना दिया गया है जिससे लगे कि जिसके ट्विटर पर जितने ज्यादा फॉलोवर वह उतना ही बड़ा सितारा है। आज ट्विटर पर न होने को इस रुप में भी लिया जा सकता है कि आपकी मार्केट वल्यू कम हो गयी है। मुझे माफ करें पर कुछ लोग तो ऐसा प्रचार भी कर सकते हैं कि आपका मार्केट ही खत्म हो गया है। ट्विटर पर जाना तो बनता ही बनता है “।
“अच्छा ट्विटर पर गये भी और उतने फैन्स नहीं जुड़े जितने और सितारों के हैं तो और ज्यादा भद पिटेगी। अभी कम से कम वहाँ न होने से इस बात का खतरा तो नहीं है। मैं कोई बहुत ज्यादा ओपन तो हूँ नहीं अपने फैन्स के साथ “
“सर मेरे पास उसकी स्कीम है। और आप फैन्स के साथ रुबरु तो बैठे नहीं है। जैसे आप फिल्मों में एक्टिंग करते हो ऐसी ही ट्विटर पर अपने शब्दों के द्वारा भी कर सकते हो। मेरी बात मानो, यह बहुत अच्छा मौका है बाजार पर कब्जा करने का ”
“ पर फैन्स वाली स्कीम क्या है तुम्हारे पास “?
“सर आप नाराज मत होना। आप बस मन से तैयार हो जाओ ट्विटर पर आने को और वहाँ पर आपके छा जाने का सारा बंदोबस्त मैं कर लूंगा “
” तब भी कुछ तो बताओ “
“सर जो आपके फैन्स हैं वे तो आपके ट्विटर पर जाते ही आपको फालो करना शुरु कर देंगे। लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हे किसी भी सितारे को फालो करना है और कुछ ही दिन में वे आपको भी फालो करना शुरु कर देंगे पर…”
“पर “?
“पर मेरी योजना इन लोगों पर निर्भर रहने की नहीं है “।
“फिर ” सितारे की उत्सुकता बढ़ गयी थी।
“सर आपके ट्विटर ज्वाइन करने को मै इतनी बड़ी घटना बना दूँगा कि  बाकी  सब सितारे आपके सामने फीके लगने लगें। वहाँ तो सब नम्बरों का खेल है “।
सितारे को अपनी ओर देखता पाकर वह आगे बोला,” थोड़ा पैसा खर्च करना पड़ेगा। कम्प्यूटर सैंटर्स …, दूसरी जगहों पर। सब मेरे दिमाग में है कि कहाँ करना है और कैसे करना है “।
सितारा ऐसी उत्सुकता से भर गया था जैसे किसी जासूसी उपन्यास का प्लॉट सुन रहा हो।
” सर जी आपके ट्विटर पर आने के पहले दिन कोई एक लाख से भी ज्यादा लोग, मतलब ट्विटर एकाऊंट्स, आपको फालो करेंगे। दूसरे दिन और ज्यादा ट्विटर एकाऊंटस आपको फालो करना शुरु कर देंगे। …और सारा काम अलग अलग जगहों से करवायेंगे “।
“शुरु के दो दिन में सबसे ज्यादा फालोवर्स को आकर्षित करना मीडिया में न्यूज बनायेगा ही बनायेगा और जो भी आपको फालो नहीं कर रहा होगा वह महसूस करेगा कि वह पीछे छूट गया है और जल्दी से जल्दी इस मुहीम में जुट जायेगा। हमारे … ट्विटर एकाऊंट्स आपकी फैन्स लिस्ट में नम्बर बढ़ायेंगे  बाकी काम आपके फैन्स जो ट्विटर पर सक्रिय होंगे वे करेंगे ही करेंगे “।
“अरे यार स्कैंडल न हो जाये बाद में “
“सर कुछ नहीं होगा आप तो कहीं भी पिक्चर में नहीं आओगे। मैं भी कहीं से सीधे सीधे तौर पर इस सबसे सम्बंधित नहीं रहुँगा। मैने सब प्लान बना लिया है “।
सितारा सोच में पड़ गया।
“सर ज्यादा सोचो मत। आज से करीब 20  दिन या एक माह बाद आप ट्विटर पर अवतरित होओगे, तब तक हमारे काम के लिये ट्विटर एकाऊंटस बन चुके होंगे। और आप तो अपने किसी परिचित सितारे की मार्फत ट्विटर पर जाओगे, ज्वाइन करने से 1-2 दिन पहले आप ट्विटर का जिक्र छेड़ोगे और अपने दोस्तों से सीखोगे कैसे ट्विटर का इस्तेमाल किया जाये “|
सितारे ने पूछा,” क्या वाकई सितारे ट्विटर पर प्रशंसकों की संख्या को लेकर इतने गंभीर हैं “।
“सर हाल ही में घटा एक किस्सा सुनाता हूँ। कुछ दिन पहले किसी तकनीकी समस्या के कारण ट्विटर पर मौजूद सितारों के प्रोफाइल्स में प्रशंसकों की संख्या नगण्य हो गयी थी और एकदम से सितारे इस परिवर्तन के बारे में लिखने लगे थे। जाहिर है कि कहीं न कहीं ऐसी बात ने उन्हे परेशान तो किया ही था “।
सितारा किसी सोच में डूब गया।
“सर ज्यादा सोचो मत। इतना बड़ा काम नहीं है ये। रिस्क कतई नहीं है। मैं सब काम ऐसे तरीके से करुंगा कि किसी को कुछ खबर नहीं होगी“।
“ओ.के. देन लेट्स डू इट “

…[राकेश]

Advertisements

4 टिप्पणियाँ to “ट्विटर मैनिया”

  1. wow….tweet tweet twitterrrrrrrrrrrrrrrrrrrrrrrrrrrr

  2. धन्यवाद
    बालमुकुन्द जी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: